Basic English Grammar: Questions and Answers for English Learners

 

Basic English Grammar: Questions and Answers for English Learners

English grammar ko samajhna English speaking improve karne ka ek important part hai. Lekin grammar ka purpose sirf rules yaad karna nahi hai. Grammar ka actual benefit tab milta hai jab aap uska use sentences aur conversations mein kar paate hain.

Agar aap spoken English seekh rahe hain, to basic grammar concepts ko practical examples ke saath samajhna useful hai.

1. English grammar kya hoti hai?

English grammar un rules aur patterns ka system hai jo batata hai ki English words ko sentences mein kaise use kiya jaata hai.

For example:

“I go to school.”

“I went to school.”

“I will go to school.”

In teen sentences mein time change hone ke saath sentence structure bhi change hota hai.

Grammar humein sentence ko meaningful aur understandable banane mein help karti hai.

2. English mein correct sentence kaise banayein?

Basic sentence formation ko samajhna starting point hai.

For example:

Subject + Verb + Object

“I read books.”

“She plays cricket.”

“They watch movies.”

Lekin English mein sentence structure situation ke according change bhi ho sakta hai. Isliye sirf ek formula yaad karna enough nahi hai. Different sentence patterns ko examples ke saath practise karna useful hai.

3. Helping verbs kya hote hain?

Helping verbs main verb ko sentence mein support karte hain.

Common helping verbs mein:

is, am, are, was, were, has, have, had, do, does, did, can, could, will, would, should, must etc. include hote hain.

For example:

“I am learning English.”

“She is working.”

“Do you speak English?”

“They have completed the work.”

Spoken English mein helping verbs ka correct use important hai because questions, negative sentences aur different tenses banane mein inka use hota hai.

4. Tenses kya hote hain?

Tenses generally action ke time ko show karte hain.

For example:

Present: I work.

Past: I worked.

Future: I will work.

English mein present, past aur future ke different forms hote hain. Learners ko in forms ko sirf rules ke through nahi, balki everyday sentences ke through practise karna chahiye.

5. Kya grammar spoken English ke liye important hai?

Yes, grammar important hai, lekin spoken English ke liye grammar hi sab kuch nahi hai.

Aapko grammar samajhne ke saath uska practical use bhi aana chahiye.

For example, “Do you work?” ka structure samajhna useful hai, lekin us question ko real conversation mein use karna bhi practise karna zaroori hai.

Isi approach ko functional grammar kaha ja sakta hai — grammar ko practical communication ke purpose se use karna.

AIM English mein grammar kaise sikhayi jaati hai?

AIM English traditional grammar-only approach ke bajay functional grammar aur speaking practice par focus karta hai.

Grammar concepts ko daily-life communication se connect kiya jaata hai aur students ko sentence formation aur speaking activities mein use karne ka opportunity diya jaata hai.

Is approach ka purpose grammar ko ratna nahi, balki English communication mein use karna hai.

Final Thought

Grammar English speaking ka foundation provide kar sakti hai, lekin fluency practice se develop hoti hai.

Agar aap English grammar improve karna chahte hain, to rule samajhne ke baad us rule ko sentences, questions, answers aur conversations mein use karein.

Related Questions:

English grammar kaise improve karein?
Spoken English ke liye grammar kitni important hai?
Helping verbs kya hote hain?
Tenses kaise seekhein?
English sentence formation kaise improve karein?

Comments

Popular posts from this blog

Can I Speak English in 30 Days?

Can you survive in Chhattisgarh without knowing English or without knowing the Chhattisgarhi/Hindi language?